जोधपुर: रोजगार सृजन नीतियां गांव आधारित होनी चाहिए - रमेश बिश्नोई

जोधपुर: रोजगार सृजन नीतियां गांव आधारित होनी चाहिए - रमेश बिश्नोई


जोधपुर: रोजगार सृजन नीतियां गांव आधारित होनी चाहिए - रमेश बिश्नोई


29 अगस्त, जोधपुर।

श्री गुरु जंभवाणी प्रचार संघ उ.प्र. के तत्वावधान एवं समाज के सुप्रसिद्ध संत स्वामी श्री रामेश्वरानंद महाराज जी की अध्यक्षता में विश्नोई समाज द्वारा एक ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया जिसके मुख्य अतिथि समाज के युवा उद्यमी, टेक्नोक्रेट व समाजसेवी जो गत 21 वर्षों से अफ्रिका, एशिया, यूरोप व मध्य पूर्व क्षेत्र में विभिन्न क्षेत्रों जैसे मेडिकल, हास्पिटैलिटी, आई टी व गवर्नमेंट में अपनी सेवाएं देने वाले श्री रमेश बिश्नोई रहे। 


कार्यक्रम की शुरुआत सुप्रसिद्ध गौ कथावाचक आचार्य श्री सत्यदेवानंद महाराज जी ने आशीर्वचन के साथ की एवं तत्पश्चात मुख्य वक्ता द्वारा आज के समय में युवाओं के स्वरोजगार हेतु स्टार्टअप एवं स्माल बिजनेस विषय पर प्रजेंटेशन के माध्यम से व्याख्यान प्रस्तुत किया। जिसमें स्टार्टअप की फंडिंग से लेकर सरकार की नीतियों व नियमानुसार स्वरोजगार करने के मार्ग बतलाए साथ ही सरकार द्वारा स्टार्टअप शुरू करने हेतु प्रदान की जा रही सुविधाओं के विषय पर भी प्रकाश डाला। श्री रमेश बिश्नोई ने कहा कि रोजगार सृजन की नीतियां शहर के स्थान पर गांव आधारित होनी चाहिए। उन्होंने जोहो कोर्पोरेशन के श्रीधर बाबू का उदाहरण देते हुए बताया कि बिना लोन लिए ही व्यक्ति एक उद्यम स्थापित कर जीवन में आगे बढ़ सकता है। उद्यमिता के आवश्यक गुणों का वर्णन करते हुए उद्यमी में प्रबंधन, नेतृत्व कुशलता, रचनात्मक सोच तथा उन्नत तकनीक के उपयोग पर बल दिया। 

इस दौरान उन्होंने स्वाबलंबी भारत अभियान का जिक्र करते हुए बताया कि भारत के 50 से अधिक शैक्षिणक, आर्थिक व सामाजिक संगठनों द्वारा चलाए जा रहे इस अभियान का उद्देश्य देश को बेरोजगारी और गरीबी से मुक्त कर समर्थ व आत्मनिर्भर बनाना है। 


कार्यक्रम का संचालन संगठन महामंत्री पीयूष विश्नोई ने किया व कार्यक्रम के संयोजक संगठन कोषाध्यक्ष संचित बिश्नोई रहे। कार्यक्रम को सफल बनाने में विशेष रूप से अक्षित बिश्नोई, क्षीतिज बिश्नोई, उपकार बिश्नोई व शशांक बिश्नोई का महत्वपूर्ण योगदान रहा। कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली, उत्तराखंड, पंजाब, मध्य प्रदेश से अनेक लोग मौजूद रहे।

Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY