नोखा: शहीदों की याद में लगाए 363 पौधे, प्रतिवर्ष एक पौधा लगाकर पनपाने का संकल्प लेना होगा - रामरतन बिश्नोई

 नोखा: शहीदों की याद में लगाए 363 पौधे, प्रतिवर्ष एक पौधा लगाकर पनपाने का संकल्प लेना होगा-रामरतन बिश्नोई

नोखा: शहीदों की याद में लगाए 363 पौधे, प्रतिवर्ष एक पौधा लगाकर पनपाने का संकल्प लेना होगा-रामरतन बिश्नोई


नोखा 27 जुलाई। निकटवर्ती ग्राम बंधाला की गौशाला के प्रांगण में वन महोत्सव के मुख्य अतिथि तथा श्री जम्भेश्वर पर्यावरण एवं जीवरक्षा प्रदेश संस्था के प्रदेश अध्यक्ष रामरतन बिश्रोई ने कहा कि प्राणवायु के बिना कोई भी प्राणी जिंदा नहीं रह सकता है। वर्तमान में विकास की अंधी दौड़ और आधुनिकता की चकाचौंध में आपसी होड़ लगी हुई है। विकास के साथ विनाश जारी है। हर क्षेत्र में प्रकृति का दोहन किया जा रहा है। वनों की कटाई करके कंकरीट की अट्टालिकांए बनाई जा रही है। आज का मानव बेहद स्वार्थी बन गया है। इसी प्रकार पेड़ कटते रहे तो मानवता के विनाश को रोक पाना मुश्किल हो जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि बढती ग्लोबल वार्मिग ने प्रकृति को बदल डाला है। बड़े बड़े शहरों का प्रदूषण अनेक रोगों को जन्म दे रहा है,मनुष्य को रुग्ण व कमजोर कर रहा है। ऐसे संकटकाल में प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम प्रतिवर्ष एक पौधा लगाकर उसको बड़ा करने का संकल्प लेना होगा। 

  समारोह के विशिष्ट अतिथि रेंजर रामनारायण बिश्नोई ने पौधारोपण की विधि बताई और पेड़ों के महत्व पर प्रकाश डाला । अध्यक्षता गांव के सरपंच प्रतिनिधि बस्तीराम ने की। 

        इस अवसर पर खेजड़ी, नीम, पीपल, वटवृक्ष, शीशम सहित 363 छायादार पौधे लगाए गये। श्री जम्भेश्वर पर्यावरण एवं जीवरक्षा प्रदेशसंस्था राजस्थान के बीकानेर जिलाध्यक्ष महीराम दिलोइया ने 363 शहीदों की याद में गांव की गौशाला के प्रांगण में एक बगीचा बनाकर सघन पौधारोपण करने की योजना बनाई। निर्धारित भूभाग पर तारबंदी करके जाली लगवाई, कतारबद्ध 363 खड्डे खुद‌वाये। नोखा की सरकारी नर्सरी और बीकानेर की नीलकण्ठ नर्सरी से खेजड़ी नीम आदि विभिन्न प्रजातियों के बहुत ही सुन्दर व स्वस्थ पौधे लाये ! आज सुबह सात बजे से इग्यारह बजे तक संस्था के कार्यकर्ताओं, गौशाला के कार्यकताओं, स्कूली बच्चों तथा ग्रामीणों ने महीराम दिलोइया के नेतृत्व में उत्साह के साथ पौधारोपण किया।  प्रकृति प्रेमी ग्रामीण सहीराम ने अपना टैंकर पानी से भरकर खड़ा किया उसमें से सभी 363 पौधों में एक-एक बाल्टी पानी सींचा गया । जिलाध्यक्ष दिलोइया ने बताया कि शीघ्र ही बूंद-बूंद सिंचाई के पाइप लगाकर नियमित पानी पिलाने की व्यवस्था सरपंच बस्तीराम के द्वारा कर दी जाएगी और शतप्रतिशत पौधों को बड़ा किया जाएगा। वन महोत्सव के मुख्य अतिथि एवं संस्था के प्रदेश अध्यक्ष रामरतन बिश्नोई ने वटवृक्ष का पौधा लगाकर पौधारोपण की शुरुआत की। संस्था के पूर्व जिलाध्यक्ष हनुमानराम दिलोइया, नोखा वन विभाग के क्षेत्रीय वन अधिकारी रामनारायण बिश्नोई, ग्राम पंचायत के सरपंच बस्तीराम, गौशाला के सचिव राजाराम अध्यापक जगदीश, बीरबलराम, खीचड़, भंवरलाल खीचंड़ ने एक एक पौधे लगाये । आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, कृषि सखी ने अपने हाथों से पौधारोपण किया। चार घंटों में 363 पौधे लगाकर पानी पिलाया उसमें विद्यालय के बच्चों के साथ बस्तीराम, किसन कैलाश दिलोइया, निम्बाराम, सुरेन्द्र भाटी, गंगाराम मेघवाल, शंकरलाल, रामनिवास दिलोइया, श्रीमती शारदा, सुमन, विद्या ने कड़ी मेहनत कर पौधे लगाए ।आगन्तुको को साफा पहनाकर स्वागत किया गया और महीराम दिलोइया की तरफ से सभी को अल्पाहार करवाया गया। जिलाध्यक्ष ने सभी बच्चों, महिलाओं और ग्रामीणों को सहयोग के लिए धन्यवाद दिया ।

Hot Widget

VIP PHOTOGRAPHY